गर्मी की छुट्टियों में छुपा है सक्सेस मंत्र, मौज मस्ती के साथ करें नए कोर्स

गर्मियों की छुट्टियों में आपका क्या प्लान है, अगर कोई आपसे यह सवाल पूछे तो आपका जवाब यही होगा कि प्लान क्या है, बस वही घुमना, खाना और मौज -मस्ती करना. लेकिन अगर हम यह कहें कि घुमने, खाने और मौज -मस्ती के साथ और भी बहुत कुछ ऐसा किया जा सकता है, जिससे आप अन्य लोगों से स्मार्ट, इंटेलिजेंट और एक्टिव बन सकते हैं तो? घबराइये मत, क्योंकि हम बोरिंग सिलेबस, पढ़ाई या होम वर्क की बात नहीं कह रहे, बल्कि हम तो फन, एन्जॉयमेंट और उन एक्टिविट्स की बात कर रहें हैं जो आपको इंट्रेस्टिंग लगते हैं.

जी हां, इन गर्मियों की छुट्टियों में आप अपने हॉबी में गजब का निखार ला सकतें हैं. इतना ही नहीं आप उन सभी कामों को भी सीख सकते हैं, जिसे करने की ईच्छा तो आपको है, लेकिन समय के अभाव में आप कर नहीं पाते. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे ही कोर्स के बारे में बताते हैं, जिसे करके आपको मजा भी आएगा और आप कुछ सीखेंगें भी.

म्यूजिक

आपको भी अगर म्यूजिक का शौक है, तो इन छुट्टियों में आप भी गिटार, कांगो, हारमुनियम आदि इंस्ट्रूमेंट बजाना सीख सकते हैं. इंस्ट्रूमेंट का ज्ञान ना सिर्फ आपको मल्टी टैलंटेड  बनाता है, बल्कि थकान, अवसाद आदि भी दूर करने में सहायक होता है.

डांस

आप भी आगे चलकर डांस में अपना करियर बनाना चाहते हैं, या डांस सीखना चाहते हैं तो गर्मियों की छुट्टियों से अच्छा समय और कुछ भी नहीं है. डांस अपने आप में एक बढ़िया फिजिकल एक्सरसाइज है इसलिए यह व्यक्तित्व निर्माण के साथ साथ वजन घटाने में भी सहायक है.

कॅलिग्राफी

अगर आपको भी खराब लिखावट के कारण कम मार्कस मिलते हैं या आप भी खराब लिखावट की वजह से परेशान होते हैं, तो इस समय को उपयोग करके कॅलिग्राफी सीख सकते हैं.

पेंटिंग

आप चाहे तो किसी भी समर कैंप में पेंटिंग सीख सकते हैं, जो आपको दूसरों की अपेक्षा अधिक कलात्मक बनाती है.

पब्लिक स्पीकिंग

अगर आप में भी आत्मविश्वास की कमी है या आप भी खुद को दूसरो के सामने एक्सप्रेस नहीं कर पाते तो पब्लिक स्पीकिंग का कोर्स कर सकते हैं.

एक्टिंग

एक्टिंग का अगर शौक अगर आपको भी है तो इन गर्मियों की छुट्टियों में बाकायादा इसकी क्लासेज लेकर इसमे निखार कर सकते हैं.