टिफन सर्विस में छुपा है बड़ा रोजगार, कमाएं बंपर मुनाफा

बदलते परिवेश में आज ग्रामिण स्थितियो को मजबूत करने की दिशा में कार्य करने की काफी जरूरत है. शिक्षा व रोजगार की तलाश में लोग अपने घरों से दूर अलग-अलग राज्यों में पलायन कर रहे हैं. लोगों की दिनचर्या इस कदर व्यस्त हो गयी है कि मानों उन्हें सांस लेने की भी समय नहीं है. ऐसे में छोटे-छोटे रोज़गार तेज़ी से बड़ा आकार लेते जा रहे हैं. टिफिन सर्विस भी ऐसा ही एक काम है जो कि अब उद्दोग में तबदिल होता जा रहा है. इस काम से आज छोटे-बड़े हर शहरों में लोग जुड़ते जा रहे हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें शिक्षा की ज्यादा आवश्यकता नहीं है और इसे कम पढ़े-लिखे लोग भी आराम से कर सकते हैं.

इस सर्विस को शुरू करने से पहले क्या चाहिए

इस कार्य को शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जैसे आप कितने बड़े लेवल पर यह काम शुरू करना चाहते हैं. वैसे हम आपको यह सुझाव देंगे कि शुरूआत में आप यह सर्विस 100-150 लोगों को टारगेट करके शुरू करें. इस काम को शुरू करने से पहले अपने आस-पास के स्कूल, कॉलेज,युनिवर्सिटिज़, ऑफिस आदि सभी जगह पर संपर्क करें. यहां से आपको आसानी से अपने ग्राहक मिल जाएंगें.

काम को शुरू करने से पहले कुछ खास योजनाएं बनाएं. जैसे क्या-क्या व्यंजन देना है?  मात्रा कितनी होगी, कितने रूपये में देना है आदि. आमतौर पर एक समय के टिफिन की कीमत 50 से 100 रूपये तक होती है, लेकिन अगर आप ग्राहक को हेल्दी एवं टेस्टी खाना देंगें तो मुनाफा ज्यादा भी कमा सकते हैं.

कितना होगा इंवेस्टमेंट

इस काम को करने के लिए शुरू में आपको कुछ टिफिन खरीदने की जरूरत पड़ेगी. अगर छोटे स्तर पर 100 टिफिन खरिदते हुए आप इस काम को शुरू करते हैं तो 2 हजार रूपये तक का इंवेस्टमेंट आपको करना होगा. बाकि खाना बनाने का खर्चा आपके द्वारा दिए जा रहे भोजन की गुणवत्ता एवं मात्रा पर निर्भर करता. अगर मुनाफे की बात करें तो आमतौर पर लोगों को एक टिफिन पर 30 से 60 रूपये का मुनाफा हो जाता है.