2 मिनट में जाने 2 मई की समकालीन घटनाएं, हो जाएगी परीक्षा की तैयारी

1.संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अजहर को किया वैश्विक आतंकी घोषित

भारत ने वैश्विक स्तर पर चीन को पछाड़ते हुए जैश-ए-मोहम्मद सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) में वैश्विक आतंकी घोषित करवा दिया। इस मुद्दे पर भारत का अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन ने भारी सहयोग करते हुए मसूद अजहर को विश्व शांति के लिए खतरा बताया।

2.ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलयमसन हुए बर्खास्त, जानकारी लीक करने पर मिली सजा

ब्रिटेन के रक्षा मंत्री गेविन विलयमसन को उच्च स्तरीय बैठक की जानकारी लीक करने के मामले में बर्खास्त कर दिया गया है. उन पर ये कार्रवाई राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) की उच्च स्तरीय बैठक की जानकारी लीक होने के मामले में हुई जांच को लेकर की गई है.

3. भयंकर तबाही मचा सकता है फैनी, आंध्रप्रदेश में तेज बारिश शुरू

फैनी चक्रवात अब गंभीर हो चला है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो कल का दिन तबाही भरा हो सकता है। फैनी के संकेत आंध्रप्रदेश में तेज बारिश के साथ दिखने लगे हैं, और माना जा रहा है कि तूफान कल ओडिशा के पुरी से 175 से 205 किमी की रफतार से टकरा सकता है।

4.कोटक महिंद्रा ने ब्याज दरों में की कटौती, ग्राहकों को होगा लाभ

कोटक महिंद्रा ने ब्याज दरों में कटौती का ऐलान करते हुए एमसीएलआर (MCLR) में 0.05 फीसदी तक की कटौती करने का फैसला लिया  है. बैंक के इस फैसले से होम, ऑटो एवं पर्सनल लोन सस्ते हो जाएंगें.

5. एमसीसी के अगले अध्यक्ष होंगे कुमार संगकारा, क्लब के अध्यक्ष एंथोनी व्रेफोर्ड ने की घोषणा

श्री लंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा अब मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) के अगले अध्यक्ष बनने जा रहे हैं। उनका ये कार्यकाल 1 अक्टूबर से शुरू होकर 12 महीने तक का का होगा। गौरतलबा है क संगकारा एमसीसी के पहले गैर-ब्रिटिश अध्यक्ष बने हैं। इस बारे में क्लब के अध्यक्ष एंथोनी व्रेफोर्ड ने घोषणा की।