DU ADMISSION 2019: पेटीएम और भीम से भी जमा होगी फीस, ऐसे करें पंजीकरण

देश की सबसे टॉप यूनिवर्सिटी में से एक डीयू (दिल्ली यूनिवर्सिटी) में एडमिशन बस शुरू ही होने वाले हैं. अगर आप भी इस यूनिवर्सिटी के साथ अपने करयिर की शुरूआत करना चाहते हैं, तो वेबसाइट www.du.ac.in पर नजर बनाएं रखिए. बता दें कि इस बार इंटरनेट बैंकिंग के जरिये भी छात्रों को फीस भरने की सुविधा दी गई है. यानि की नये सिस्टम के आने के बाद आप Debit- Credit कार्ड के अलावा पेटिएम और भीम ऐप के माध्यम से भी अपनी फीस भर सकते हैं.

इस बारे में डीयू स्टैंडिंग कमेटी ने बताया कि अभी तक स्नातक व परास्नातक में ही एडमिशन के लिए पंजीकरण की फीस लिए जाते थे. इसके बाद दाखिले के लिए कटऑफ आने के बाद छात्र को दोनों तरह की फीस ICICI बैंक के माध्यम से देने होते थे. लेकिन यह प्रक्रिया ट्रैफिक ज्यादा होने के कारण पेमेंट गेटवे पर आकर फंस जाती थी. इतना ही कई बार तो पेमेंट होने के बाद भी पंजीकरण नहीं हो पाता था. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए ही दाखिला समिति ने फीस प्रोसेस के लिए एक से ज्यादा पेमेंट गेटवे बनाने की मांग की थी.

भीम या पेटीएम से कर सकेंगे पेमेंट

अधिकारियों की मानें तो इस बरी भारत सरकार से अधिकृत भीम मोबाइल एप के जरिये अब स्टूडेंट आसानी से फीस जमा करा सकेंगे. यही नहीं आप पेटीएम या किसी भी बैंक के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से फीस जमा करा पाएंगे.

बता दें कि 27 मई तक डीयू में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होनी थी, लेकिन खबरों के मुताबिक कुछ कारणों से फिलहाल एडमिशन प्रक्रिया शुरू करने में देरी हो रही है. अब अंदेशा लगाया जा रहा है कि दाखिले की प्रक्रिया सोमवार के बाद से शुरू हो सकती है. ध्यान रहे कि पिछले साल यहां 15 मई से ही आवेदन शुरू हो गए थे.